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इंटरमिटेंट फास्टिंग : वजन कम करने का बेहतर उपाय

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आज के समय में मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने के लिए आपको हर  2  से  3  घंटे में कुछ न कुछ खाना खाने की सलाह दी जाती है. मगर क्‍या कुछ घंटों में खाने से मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने में मदद मिलती है ?  हर  3  घंटे में कुछ न कुछ खाने से मेटाबॉल्जिम बढ़ेगा या नहीं   ये   तो पता नहीं ,  परंतु ऐसे बार-बार खाने से दिन भर की कैलोरी जरूर बढ़ जाएगी। अधिक भोजन आपके  शरीर में विशेष रूप से अंगों के आसपास ज्यादा फैट का निर्माण करके आपको मेटाबॉलिक स्‍ट्रेस की तरफ ले जाता है और   यह   इंसुलिन प्रतिरोध को भी बढ़ावा देता है ।  ऐसे में   फास्टिंग   या उपवास एक इंसान की पूरी हेल्थ में सुधार करता है ।  जब आप खाना खाना बंद कर देते हैं ,  तो  12  घंटे से  36  घंटे तक कार्बोहाइड्रेट फ्यूल होता है ।  इस लिए आपका शरीर ऊर्जा के स्रोत के लिए फैट बनाता है ,  इसे  " मेटाबॉलिक स्विच" कहते हैं  ।  इसी   वजह से   इंटरमिटेंट   फास्टिंग   के दौरान आपको अनुशंसित  16  घंटे के उपवास की सलाह दी जाती है । तो आइए आज हम आपको   इंटरमिटेंट   फास्टिंग   के समय और खाने के पैटर्न के बारे में बताते हैं । इंटरमिटेंट   फास्टिंग   इंसान की